आईडीबीआई सहायक प्रबंधक ग्रेड ए भर्ती 2023

आईडीबीआई बैंक ने मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एमजीईएस) के साथ गठजोड़ किया है।बेंगलुरु और निट्टे एजुकेशन इंटरनेशनल प्रा. लिमिटेड (एनईआईपीएल) ग्रेटर नोएडा प्रदान करेगा। आईडीबीआई बैंक में शामिल होने के इच्छुक संभावित उम्मीदवारों को बैंकिंग और वित्त में प्रशिक्षण। आईडीबीआई बैंक 1 वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए युवा, गतिशील स्नातकों से आवेदन आमंत्रित करता है। बैंकिंग और वित्त (पीजीडीबीएफ) में 6 महीने का कक्षा अध्ययन शामिल है। आईडीबीआई में संबंधित परिसर, 2 महीने की इंटर्नशिप और 4 महीने की ऑन जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) बैंक की शाखाएँ/कार्यालय/केंद्र। पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद, उम्मीदवार पीजीडीबीएफ डिप्लोमा से सम्मानित किया जाएगा और जूनियर सहायक प्रबंधक के रूप में आईडीबीआई बैंक में शामिल किया जाएगा। (ग्रेड 'ओ') इस विज्ञापन में बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन है। रिक्तियों की उपलब्धता/व्यावसायिक अत्यावश्यकताओं/बैंक के विवेक के अधीन, आईडीबीआई बैंक, चालूसर्वोत्तम प्रयास के आधार पर, मणिपाल (एमजीईएस) के माध्यम से पश्चिम और दक्षिण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा।बेंगलुरु और निट्टे (एनईआईपीएल) ग्रेटर के माध्यम से पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों से उम्मीदवारों को शामिल किया गया।


उम्मीदवार कृपया पद के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित विशिष्ट मानदंडों पर ध्यान दें:

  यह भर्ती आईडीबीआई-पीजीडीबीएफ के माध्यम से प्रवेश के लिए की जा रही है। मणिपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग, बेंगलुरु और निट्टे एजुकेशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड (एनईआईपीएल), ग्रेटर नोएडा। आईडीबीआई बैंक में कनिष्ठ सहायक के पद पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रबंधक (ग्रेड "ओ") उनके 1 वर्ष के पीजीडीबीएफ पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के अधीन है।

आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले बैंक में दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट आईडीबीआई बैंक में भर्तियां पूरी तरह से अखिल भारतीय आधार पर खुली प्रतियोगिता द्वारा होती हैं। बैंक ने इसके लिए किसी एजेंसी या संगठन या किसी व्यक्ति को नियुक्त या अधिकृत नहीं किया है। अपनी ओर से किसी कार्मिक की सिफारिश करना या भर्ती करना या कोई धन या कमीशन एकत्र करना या भर्ती या प्रशिक्षण या कोचिंग आदि के लिए शुल्क। बैंक संस्थान को आवंटित करेगा।

पात्रता मापदंड

कटऑफ तिथि: 31 अगस्त, 2023 आवेदक को या तो (i) भारत का नागरिक होना चाहिए, या (ii) नेपाल का नागरिक होना चाहिए, या (iii) नेपाल का नागरिक होना चाहिए। भूटान का, या (iv) एक तिब्बती शरणार्थी (जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आया था।
भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा या (v) भारतीय मूल का व्यक्ति, जिसने किया हो पाकिस्तान, म्यांमार (औपचारिक रूप से बर्मा), श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों से प्रवास किया। केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), ज़ाम्बिया, मालवई, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत बशर्ते कि कोई आवेदक उपरोक्त श्रेणियों (ii), (iii), (iv) या (v) से संबंधित हो।
वह व्यक्ति जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया गया हो।
आवेदक, जिसके मामले में पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक है, इसमें भाग ले सकता है। चयन प्रक्रिया आईडीबीआई बैंक द्वारा आयोजित की जाती है, लेकिन अंतिम चयन पर, की पेशकश आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र जारी होने के बाद ही नियुक्ति दी जा सकती है।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए।
भारत सरकार या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता।
केवल डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करना ही पात्रता नहीं मानी जाएगी।
मानदंड।
अभ्यर्थियों से कंप्यूटर में दक्षता की अपेक्षा की जाती है।
क्षेत्रीय भाषा में प्रवीणता को प्राथमिकता दी जाएगी।

आईडीबीआई बैंक पात्रता मानदंड को बढ़ाने, संशोधित करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
स्नातक स्तर पर प्राप्त अंकों के प्रतिशत सहित शैक्षिक योग्यता से संबंधित।
आवश्यकता के आधार पर, आईडीबीआई बैंक रद्द करने या प्रतिबंधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
यदि आवश्यकता हो तो भर्ती प्रक्रिया के किसी या सभी प्रावधानों को कम या बड़ा करना।
बिना किसी अतिरिक्त सूचना के और बिना कोई कारण बताए।
स्नातक/सेमेस्टर के अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी इसके अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।
शर्त यह है कि, यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
स्नातक परीक्षा 31.08.2023 को या उससे पहले होगा।

आयु:-

न्यूनतम: 20 वर्ष अधिकतम: 25 वर्ष अर्थात उम्मीदवार का जन्म नहीं हुआ होना चाहिए। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 31.08.1998 से पहले और 31.08.2003 के बाद नहीं (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए।

टिप्पणी:

(i) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट संचयी आधार पर दी जाती है
शेष श्रेणियों में से केवल एक के लिए जिसके लिए आयु में छूट की अनुमति है
उपरोक्त बिंदु संख्या 2 (सी) से 2 (ई) में वर्णित है।
(ii) निर्दिष्ट अधिकतम आयु सीमा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों पर लागू है।
(iii) आयु में छूट चाहने वाले उम्मीदवारों को आवश्यक प्रमाणपत्र जमा करना होगा
साक्षात्कार के समय और भर्ती के किसी भी बाद के चरण में मूल / प्रतियां प्रक्रिया।
(iv) ऐसे भूतपूर्व सैनिक के मामले में जो एक बार सरकारी नौकरी में शामिल हो गया हो। उसके बाद सिविल में नौकरी
अपने पुनर्नियोजन के लिए भूतपूर्व सैनिक के रूप में उसे दिए गए लाभों का लाभ उठाने से, सरकार में पुनर्रोजगार के उद्देश्य से उसका भूतपूर्व सैनिक का दर्जा समाप्त हो जाता है।

आवेदन कैसे करें

विस्तृत दिशानिर्देश/प्रक्रियाएँ
क) आवेदन पंजीकरण के लिए
ख) फीस का भुगतान
उम्मीदवार 15-सितंबर-2023 से 30-सितंबर-2023 तक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, किसी अन्य माध्यम से नहीं।
का आवेदन स्वीकार किया जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ