पीजीसीआईएल डिप्लोमा ट्रेनी भर्ती || PGCIL Diploma Trainee Recruitment 2022

पीजीसीआईएल डिप्लोमा ट्रेनी भर्ती || PGCIL Diploma Trainee Recruitment 2022

पावरग्रिड, भारत की सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी (सीटीयू), भारत की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन यूटिलिटीज में से एक है। विश्व और सरकार का एक "महारत्न" उद्यम भारत के साथ बिजली पारेषण कारोबार में लगा हुआ है संपूर्ण अंतर-राज्यीय पारेषण प्रणाली पर योजना, समन्वय, पर्यवेक्षण और नियंत्रण के लिए जनादेश पावरग्रिड 266 सबस्टेशनों के साथ लगभग 171,950 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइनों का संचालन करता है। (जैसा कि 30.04.2021) और इसके पारेषण नेटवर्क के माध्यम से देश में उत्पादित कुल बिजली का लगभग 50% पहिए। पावरग्रिड लगभग 66,922 किलोमीटर दूरसंचार नेटवर्क का मालिक है और उसका संचालन करता है। जिसमें उपस्थिति के बिंदु लगभग भारत भर के 206 शहरों में 714 स्थान और इंट्रा-सिटी नेटवर्क पावरग्रिड, अपने मजबूत इन-हाउस के साथ ट्रांसमिशन, सब-ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन और टेलीकॉम सेक्टर के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता भी प्रदान करता है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परामर्श सेवाएं विकास वक्र को और ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए, पावरग्रिड उज्ज्वल, प्रतिबद्ध और ऊर्जावान की तलाश में है। उत्तर के राज्यों को कवर करने वाले उत्तरी क्षेत्र-III के लिए नीचे दिए गए विवरण के अनुसार पदों में शामिल किए जाने वाले उम्मीदवार प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में किया जाएगा। 

क्षैतिज आरक्षण 

भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित रिक्तियां, यदि उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण नहीं भरी जाती हैं, तो उन्हें नहीं लिया जाएगा। अगले भर्ती वर्ष के लिए आगे पीडब्ल्यूडी- विकलांग व्यक्ति ओएच-आर्थोपेडिक रूप से बिगड़ा हुआ। ओए-एक हाथ, ओएल-एक पैर, बीएल दोनों पैर, एचएच-श्रवण बाधित, Dw- बौनापन, AA- एसिड अटैक, LC-कुष्ठ ठीक हो गया। यूआर-अनारक्षित, ओबीसी (एनसीएल) - अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर क्रीमी लेयर), एससी- अनुसूचित जाति, एसटी-अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग होता है। 

ध्यान दें

ओबीसी (एनसीएल) / एसटी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवार भी पोस्ट आईडी 2 के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते वे मिलते हैं यूआर श्रेणी के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड पीडब्ल्यूडी उप-श्रेणी से संबंधित उम्मीदवार, जिसके लिए पद आरक्षित है। इसके अलावा अन्य भी आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते उस उप-श्रेणी के लिए पद की पहचान की गई हो और उम्मीदवार निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करता हो उनकी संबंधित श्रेणी के लिए जैसा कि छूट और रियायतों के तहत उल्लेख किया गया है।

नौकरी विनिर्देश

डिप्लोमा ट्रेनी 

(विद्युत) पूर्णकालिक नियमित 3 साल का डिप्लोमा के प्रासंगिक अनुशासन में मान्यता प्राप्त से इंजीनियरिंग तकनीकी बोर्ड / संस्थान के साथ सामान्य के लिए न्यूनतम 70% अंक / ओबीसी (एनसीएल) / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए उत्तीर्ण अंक। उच्च तकनीकी योग्यता जैसे B.Tech/B.E/M.Tech/M.E आदि के साथ या डिप्लोमा के बिना नहीं है। 

छूट और रियायतें

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (एनसीएल) / ईडब्ल्यूएस / पीडब्ल्यूडी / भूतपूर्व सैनिक / जम्मू और कश्मीर अधिवास / पीड़ितों के लिए आरक्षण / छूट / रियायत दंगों के उम्मीदवारों की संख्या भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार दी जाएगी जैसा कि नीचे दिया गया है।

स्वास्थ्य मानक

आवेदकों का स्वस्थ स्वास्थ्य होना चाहिए। स्वास्थ्य मानक में किसी प्रकार की छूट की अनुमति नहीं है। चयनित की नियुक्ति उम्मीदवारों को पूर्व-रोजगार चिकित्सा परीक्षा में चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने के अधीन किया जाएगा। पावरग्रिड के मानक और मेडिकल फिटनेस के मानकों के अनुसार आयोजित किया गया। कृपया करियर अनुभाग पर जाएँ पावरग्रिड वेबसाइट → चिकित्सा मानकों के विवरण के लिए स्वास्थ्य मानक प्राधिकरण विज्ञापन विज्ञापनदाताओं में एक बार बात करते हैं।

सेवा अनुबंध बांड

चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रशिक्षण से गुजरना होगा। उन्हें एक सेवा निष्पादित करने की आवश्यकता होगी। निम्नलिखित विवरण के अनुसार अनुबंध बांड के बाद कम से कम तीन साल की अवधि के लिए निगम की सेवा करने के लिए प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करना चाहिए। 

आवेदन कैसे करें

इच्छुक पात्र उम्मीदवार केवल पावरग्रिड के ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली के माध्यम से आवेदन करें। प्रति https://www.powergrid.in पर लॉगऑन लागू करें। करियर अनुभाग नौकरी के अवसर उद्घाटन  क्षेत्रीय उद्घाटन उत्तरी क्षेत्र- III, लखनऊ भर्ती और फिर "डिप्लोमा के पद के लिए भर्ती" NR-III-2021 में ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल / सिविल) कोई अन्य माध्यम/आवेदन का तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार को भेजे गए किसी भी ईमेल को वापस करने के लिए पावरग्रिड जिम्मेदार नहीं होगा। वेबसाइट पर अपना आवेदन पंजीकृत करने और जमा करने से पहले, उम्मीदवार के पास एक वैध स्व होना चाहिए ई-मेल आईडी, वैकल्पिक ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर से कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ