यूपीएससी आईएएस / आईएफएस आवेदन पत्र || UPSC IAS / IFS Application Form 2022

भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में उपस्थित होने और योग्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के दूसरे चरण में जाने के लिए भी (लिखित और साक्षात्कार) है। 
• भारतीय वन सेवा परीक्षा के साथ-साथ निम्नलिखित के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा एक सामान्य ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकती है उनके द्वारा आवश्यक पात्रता मानदंड को पूरा करने के अधीन। 
• 1. उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उनकी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए: सभी उम्मीदवारों (पुरुष/महिला/ट्रांसजेंडर) से अनुरोध है कि भारतीय वन सेवा परीक्षा के नियमों को ध्यान से पढ़ें सरकार द्वारा अधिसूचित (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय) और परीक्षा की यह सूचना प्राप्त हुई इन नियमों से परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश विशुद्ध रूप से अनंतिम विषय के अधीन होगा: निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। केवल अभ्यर्थी को प्रवेश प्रमाण पत्र जारी करने से नहीं होगा इसका मतलब यह है कि आयोग द्वारा उनकी उम्मीदवारी को अंतिम रूप से मंजूरी दे दी गई है। पात्रता का सत्यापन मूल दस्तावेजों के संदर्भ में शर्तों को उम्मीदवार के योग्य होने के बाद ही लिया जाता है। साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण। आयोग के संदर्भ में पात्रता शर्तों का सत्यापन करता है उम्मीदवार द्वारा साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद ही मूल दस्तावेज है।

आवेदन कैसे करें 

उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट http://www.upsconline का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। एनआईसी.इन. संक्षिप्त ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के निर्देश परिशिष्ट-II(ए) में दिए गए हैं। विस्तृत ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की सुविधा शुरू की है जो परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता है। इस संबंध में, निर्देशों का उल्लेख परिशिष्ट-II(बी) में किया गया है यह परीक्षा सूचना। 
2.2 उम्मीदवार के पास एक फोटो पहचान पत्र का विवरण होना चाहिए। आधार कार्ड/वोटर कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान पत्र। इस फोटो आईडी कार्ड का विवरण ऑनलाइन भरते समय उम्मीदवार को देना होगा। आवेदन पत्र उम्मीदवारों को फोटो आईडी की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। उसके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में प्रदान किया गया है। इस फोटो पहचान पत्र का उपयोग भविष्य के लिए किया जाएगा संदर्भ और उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करते समय इस फोटो पहचान पत्र को साथ रखें परीक्षा / व्यक्तित्व परीक्षण होगा।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि

ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी, 2022 को 18.00 बजे तक भरे जा सकते हैं। 4. पात्र उम्मीदवारों को ई-प्रवेश पत्र जारी होने के तीन सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। इंतिहान ई-प्रवेश पत्र यूपीएससी की वेबसाइट [http://www.upsconline] पर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड करने के लिए कोई प्रवेश प्रमाण पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। सभी आवेदकों के लिए आवश्यक हैं। वैध सक्रिय ई-मेल आईडी प्रदान करें। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आयोग इलेक्ट्रॉनिक का उपयोग कर सकता है। परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उनसे संपर्क करने का तरीका। 

गलत उत्तरों के लिए शास्ति  

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए दंड (नकारात्मक अंकन) होगा। वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्रों में उम्मीदवार। ओएमआर शीट [उत्तर पत्रक] में उत्तर लिखने और चिह्नित करने दोनों के लिए, उम्मीदवारों को काले बॉल पेन का उपयोग करना चाहिए केवल। किसी भी अन्य रंग के पेन प्रतिबंधित हैं। पेंसिल या इंक पेन का प्रयोग न करें। उम्मीदवारों को आगे सलाह दी जाती है नोटिस के परिशिष्ट-III में निहित "विशेष निर्देश" को ध्यान से पढ़ने के लिए होगा।  

उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए सुविधा काउंटर 

अपने आवेदन, उम्मीदवारी आदि के संबंध में किसी भी मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के मामले में उम्मीदवार कर सकते हैं संघ लोक सेवा आयोग के परिसर के 'सी' गेट के निकट के सुविधा काउंटर से व्यक्तिगत रूप से या दूरभाष संख्या 011 पर संपर्क करें। 23385271/011-23381125/011-23098543 कार्य दिवसों पर 10.00 बजे के बीच। और 17.00 बजे। 

मोबाइल फोन प्रतिबंधित

(ए) किसी भी मोबाइल फोन का उपयोग (स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रोग्राम योग्य डिवाइस या स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि या कैमरा या ब्लू टूथ डिवाइस या कोई अन्य उपकरण या संबंधित सहायक उपकरण या तो काम कर रहे हैं या स्विच ऑफ मोड में उपयोग किए जाने में सक्षम हैं। परीक्षा के दौरान संचार उपकरण सख्त वर्जित है। इन निर्देशों का कोई उल्लंघन अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। जिसमें भविष्य की परीक्षाओं से प्रतिबंध भी शामिल है। (बी) उम्मीदवारों को उनके अपने हित में सलाह दी जाती है। उम्मीदवार कि वे मोबाइल सहित कोई भी प्रतिबंधित वस्तु न लाएं परीक्षा स्थल पर फोन/पेजर सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। इस संबंध में किसी भी नुकसान के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ