Cached Data क्या है

Cached Data क्या है

कैश डाटा क्या होता है, इससे हमारे मोबाइल पर क्या असर पड़ता है


दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि कैश डाटा क्या होता है। यह हमारे मोबाइल में किस प्रकार से काम करता है क्या इसके होने से हमें नुकसान होता है। इसके ना होने से हमें किस किस प्रकार के फायदे होते हैं। इन सारी चीजों के बारे में हम डिटेल्स में बात करेंगे। तो दोस्तों कैश डाटा क्या होता है। यह हमारे मोबाइल का कौन सा हिस्सा है या फिर यह हमारे मोबाइल में किस लिए बना होता है। जिसके ऊपर हम लोग चर्चा करेंगे। दोस्तों बहुत सारे लोग यह बिल्कुल भी नहीं जानते हैं कि कैश डाटा क्या होता है। इसका हमारे मोबाइल फोन में क्या काम होता है। कैश डाटा के बारे में बिल्कुल भी मोबाइल फोन यूजर्स नहीं जानते हैं। तो दोस्तों आज हम आपको कैश डाटा के बारे में बताएंगे। बहुत ही सिंपल और आसान तरीके से आप लोगों को हम इस आर्टिकल में सिखाएंगे की कैश डाटा क्या होता है। आपको इस बारे में भी समझाएंगे की कैश डाटा के होने ना होने से हमारे लिए क्या क्या सुविधाएं होती हैं और क्या-क्या हमें नुकसान होता है। तो आइए जान लेते हैं, कि कैश डाटा क्या होता है।

Cache Data

दोस्तों अब हम लोग जानेंगे, की कैश डाटा क्या होता है। इसकी विशेषताओं इत्यादि के बारे में बात करेंगे।फिलहाल सबसे पहले हम जान लेते हैं, कि काश डाटा क्या होता है।
दोस्त कैश डाटा के बारे में बात किया जाए। तो कैश एक मेमोरी का सिस्टम है। स्टोरेज का एक छोटा सा हिस्सा है। जो कि हमारे सिस्टम को चलाने में कार्य करता है। दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी मोबाइल में RAM रैम के बारे में तो सुना ही होगा। मगर आप कैश डाटा के बारे में नहीं जानते होंगे। लेकिन दोस्तों रैम स्टोरेज काही एक हिस्सा कैश डाटा मेमोरी भी होता है। तो दोस्तों रैम को चलाने में कैश डाटा मेमोरी बहुत ही मुख्य भूमिका निभाती है। यानी कि दोस्तों अगर रैम में कैश डाटा मेमोरी का निर्माण ना किया गया होता तो रैम सही से काम नहीं करता और हमारा सिस्टम सही से नहीं चल पाता। तो दोस्तों कई सारे फोंस में अच्छे हाई क्वालिटी के रैम इनबिल्ट दिए जाते हैं। मगर उसमें कैश डाटा का फास्टिंग वर्क भी होना चाहिए। अगर कैश डाटा फास्ट तरीके से वर्क नहीं करता है। तो फिर भी मोबाइल में रैम ज्यादा होने से कोई भी मतलब नहीं बनता। वह सही से वर्क नहीं करेगा। अगर उसके कैश डाटा का कैपसिटी फास्ट नहीं होगा। इस प्रकार से दोस्तों आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि कैश डाटा क्या होता है। सिंपल और आसान तरीके से आपको समझाया जाए। तो कैश डाटा एक ऐसा मेमोरी सिस्टम है। जो कि रैम को चलाने में बहुत ही मददगार होता है। रैम को अच्छे से वर्क करने के लिए कैश डाटा मेमोरी का अच्छे से काम करना बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट होता है। अगर आपका रैम अच्छे से वर्क करेगा। तो आपका सिस्टम और आपका फोन बहुत ही स्मार्ट और अच्छे तरीके से चल पाएगा। मगर दोस्तों अगर कैश डाटा सही से वर्क नहीं करेगा। तो आपका रैम भी सही से काम नहीं करेगा। जब रैम मेमोरी सही से काम नहीं करेगा। तो आपका स्मार्टफोन ऑटोमेटेकली हैंग करना शुरू कर देगा। तो दोस्तों इस प्रकार से कैश डाटा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। रैम और हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल्स के लिए तो दोस्तों कैश डाटा मेमोरी हमारा RAM रैम मेमोरी का ही एक हिस्सा है।

How to work Cache Data Memory
Cached Data Memory का क्या काम है

दोस्तों हम लोगों ने जैसे कि जाना कि कैश डाटा मेमोरी क्या होता है। मगर दोस्तों अब हम जानेंगे कि कैश डाटा मेमोरी काम कैसे करता है। तो आइए जान लेते हैं, कि किस प्रकार से कैश डाटा मेमोरी हमारी ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे फोन हमारे इत्यादि में कैसे कैश डाटा काम करता है और इसका काम क्या है।

RAM Management System

दोस्तों कैश डाटा मेमोरी का काम रैम मैनेजमेंट का होता है। रेंडम एक्सेस मेमोरी को अच्छे तरीके से चलाने और मैनेज करने के लिए हमें कैश डाटा का जरूरत होता है। जी हां दोस्तों अगर रैम मैनेजमेंट करने के लिए हमारे पास फास्ट कैश डाटा मेमोरी ना हो तो हमारा रैन मैनेजमेंट सिस्टम सही से काम नहीं करेगा। हमारा फोन हैंग होना स्टार्ट हो जाएगा। तो दोस्तों अगर मैं आप लोगों को बहुत ही आसानी से समझाऊं तो रैम में मैनेजमेंट करते समय जो समय और जो स्पेस लेता है। वह कैश डाटा पर निर्भर करता है। कैश डाटा हर एक ऐप और हर एक कार्य को मैनेज करते समय उसका स्टोरेज कैश में जमा करता रहता है। उसे आप क्लियर भी कर सकते हैं। जब हम कोई भी एप्लीकेशन यूज करते हैं। किसी भी प्रकार का सिस्टम रन होता रहता है। उस समय हमारा कैश डाटा मेमोरी उस एप्लीकेशन को चलाने के लिए अपने कैश डाटा से उसको चलाता है। अपने कैश डाटा का यूज करके उस एप्लीकेशन के सारे डेटा को कलेक्ट कर के रखा रहता है। जिससे कि आपके रैम मैनेजमेंट में कोई प्रॉब्लम ना हो। या फिर आपका एप्लीकेशन सही से वर्क करें। जितना ज्यादा और जितना फास्ट आपका कैश डाटा मेमोरी होगा उतना ही अच्छे से आपका रैम मैनेजमेंट सिस्टम काम करेगा। आप कोई भी एप्लीकेशन अच्छे तरीके से वर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ आप एक साथ 10 से 15 एप्लीकेशन आसानी से चला सकते हैं। बिना किसी लेग बिना किसी हैंग के तो दोस्तों रैम मैनेजमेंट सिस्टम को मैनेज करने वाला मेमोरी स्पेस ही कैश डाटा मेमोरी होता है।

What Happened if Your Cache Memory got Cleared

कैश डाटा मेमोरी साफ होने पर क्या होता है

दोस्तों अगर हम अपने मोबाइल फोन के कैश डाटा को क्लियर और साफ सुथरा रखें तो हमारा मोबाइल फोन बहुत ही फास्ट और स्मूथ चलता है। इससे रैम मैनेजमेंट में बहुत ही अच्छा एफिशिएंट बदलाव देखने को मिलते हैं। क्योंकि दोस्तों अगर कैश डाटा क्लियर रहता है। तो टाइम और रैम मैनेजमेंट करने में कोई भी प्रकार का दिक्कत नहीं होता है। जितना ही कैश डाटा क्लियर रहेगा। उतना ही फास्ट हमारा रैम मैनेजमेंट सिस्टम काम करेगा। तो दोस्तों इस प्रकार से अगर हम कैश डाटा को साफ रखें। तो हमारा फोन बहुत ही साफ सुथरा और बहुत ही फास्ट चलेगा। 

How to clear Cache Data Memory

कैश डाटा मेमोरी को साफ कैसे करें

दोस्तों आप अपने कैश डाटा मेमोरी को क्लियर करने के लिए किसी भी कैश डाटा क्लियर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। मगर दोस्तों बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इसमें बहुत सारे सेटिंग करने होते हैं। तो दोस्तों हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताएंगे। जिससे कि आप अपना कैश डाटा मेमोरी को क्लियर कर सकते हैं। आप अपने फोन को फास्ट कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं कि किस प्रकार से आप अपने फोन के कैश डाटा मेरे को कार साफ कर सकते हैं। स्टेप बाय स्टेप जानते हैं। कैश डाटा मेमोरी क्लियर करने का तरीका क्या है। 

1. Go To Your Phone Settings

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने फोन में सेटिंग को ओपन करना होगा।सेटिंग को ओपन करने के बाद आपके सामने बहुत सारे सेटिंग्स और इंटरफ़ेस नजर आएंगे। 

2. Open Application And Apps Data

दोस्तों अब आप को ढूंढना है, कि आपके फोन में एप्लीकेशन मैनेजमेंट का सेटिंग कहां पर दिया गया है? जिस पर एप्स एंड फीचर्स के बारे में दिखाया गया होगा! उसमें आपके बहुत सारे एप्स एक किनारे से दिखाए जाएंगे, और उसके डाटा के बारे में भी बताया जाएगा।

3. Select Apps For Clear Cache

एप्लीकेशन का ऐप्प डाटा आपको नजर में आएगा। एक किनारे से ढेर सारा प्लीकेशन होगा। आप जिस में से आपको जिस भी एप्लीकेशन का कैश क्लियर करना है। या फिर आप सभी एप्लीकेशन कैश डाटा को क्लियर करना चाहते हैं। तो आपको किसी भी एक एप्लीकेशन को सेलेक्ट करना होगा। 

4. Open Storage Uses

एप्लीकेशन को आप जैसे ही सेलेक्ट पर क्लिक करेंगे। आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस नजर आएगा। उसमें लिखा होगा, फोर्स स्टाफ, अनइनस्टॉल एंड क्लियर डाटा, उसके साथ-साथ आपको नीचे स्टोरेज यूज़ के बारे में भी दिखाया जाएगा और आपको स्टोरेज यूज पर क्लिक करना होगा। 

5. Clear Cache Data

आप जैसे ही स्टोरेज यूज पर क्लिक करेंगे।आपके सामने क्लियर डाटा का ऑप्शन आएगा। क्लियर कैचे डाटा का ऑप्शन आएगा और साथ ही साथ आपको दोनों डाटा कितना स्पेस लिया है। उन दोनों डेटाकार्ड कॉमिनेशन आपके सामने लिख करके आएगा कि आपके एप्लीकेशन में कितने एमबी का है। कितनी एमबी डाटा लिया गया है। तो दोस्तों आपको क्लियर कैश डाटा पर क्लिक करना है। जिससे कि आपका एप्लीकेशन कैश डाटा क्लियर कर दें और फिर वह फास्ट काम करने लगेगा। इस तरीके से आप दोस्तों अपने मोबाइल फोन के कैश डाटा को क्लियर कर सकते हैं। हर एक ऐप को स्टेप बाय स्टेप कैश टाटा क्लियर करने का यही तरीका है।

Cached Data Related...

हमारे मोबाइल फोन की रैम मैनेजमेंट सिस्टम को तथा हमारे मोबाइल फोन को फास्ट चलाने के लिए कैश डाटा बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है। तो दोस्तों जैसा कि हमने सीखा कि कैश डाटा क्या होता है। यह किस प्रकार से काम करता है। इसके होने और ना होने से हमें किस प्रकार से फायदा और नुकसान होता है। बहुत सारी चीजों के बारे में हमने इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया। तो उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को यह बात बहुत अच्छे से समझ में आ गई होगी कि कैश डाटा मेमोरी क्या होता है। इसका क्या काम होता है और इसके क्लियर करने से आपको किस प्रकार से आपका मोबाइल फोन फास्ट काम करता है। तो दोस्तों आप लोगों को कोई भी क्वेश्चन या फिर सवाल हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ