बीएनपी जूनियर तकनीशियन भर्ती || BNP Junior Technician Recruitment 2022

बीएनपी जूनियर तकनीशियन भर्ती || BNP Junior Technician Recruitment 2022


बैंक नोट प्रेस, देवास (बीएनपी) "सुरक्षा मुद्रण और" के तहत नौ इकाइयों में से एक है मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड" (एसपीएमसीआईएल), एक मिनी रत्न श्रेणी- I, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली एंटरप्राइज कंपनी, 13 जनवरी, 2006 को निगमित हुई कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत बैंक नोटों के डिजाइन, निर्माण और निर्माण के उद्देश्य से सुरक्षा स्याही आदि। SPMCIL इसके साथ वित्त मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। 16वीं मंजिल पर पंजीकृत और कॉर्पोरेट कार्यालय, जवाहर व्यापार भवन, जनपथ, नई दिल्ली रखना उत्पादन और संचालन में वृद्धि और मशीनरी के आधुनिकीकरण के मद्देनजर, बीएनपी आमंत्रित करता है। निम्नलिखित पदों के लिए रिक्तियों को भरने के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन जरूर करेंगे। 

विकलांग व्यक्ति 


विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित पदों को क्षैतिज आरक्षण द्वारा समायोजित किया जाएगा अर्थात चयनित उम्मीदवारों को अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ईडब्ल्यूएस / यूआर की श्रेणियों के खिलाफ समायोजित किया जाएगा जिसमें वे हैं। विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी), जैसा कि रिक्ति विवरण में विभिन्न मदों के सामने दर्शाया गया है, संबंधित पदों पर आवेदन कर सकते हैं, भले ही पद उनके लिए आरक्षित न हो, लेकिन किया गया है उपयुक्त के रूप में पहचाना गया। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को ऐसे पद पर चयन के लिए विचार किया जाएगा। योग्यता के सामान्य मानकों द्वारा कम से कम 40% प्रासंगिक विकलांगता से पीड़ित व्यक्ति केवल आरक्षण और अनुमत अन्य छूटों के लाभ के लिए पात्र होंगे। नियमों के तहत इस प्रकार, विकलांग व्यक्ति आरक्षण और अन्य का लाभ उठा सकते हैं नियमों के तहत अनुमेय रियायतें और छूट केवल तभी दी जाती है। जब भौतिक डिग्री विकलांगता 40% या अधिक है और पद पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण


ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत विज्ञापित रिक्तियां डीओपीटी द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार हैं, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, सरकार भारत के, OM. नहीं। 36039/1/2019-स्था (Res), दिनांक 31.01.2019। ईडब्ल्यूएस रिक्तियां अस्थायी हैं और आगे के अधीन हैं। भारत सरकार के निर्देश और किसी भी मुकदमे का परिणाम ईडब्ल्यूएस श्रेणी के खिलाफ नियुक्ति होगी। अनंतिम और आय और संपत्ति प्रमाण पत्र के उचित माध्यम से सत्यापित होने के अधीन है। चैनल और यदि सत्यापन से पता चलता है कि ईडब्ल्यूएस से संबंधित होने का दावा फर्जी/झूठा है, तो सेवाओं को बिना कोई और कारण बताए तत्काल समाप्त कर दिया जाएगा। भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत की जा सकने वाली आगे की कार्रवाई पर प्रतिकूल प्रभाव फर्जी/झूठे प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में इनमें से किसी के द्वारा जारी आय और संपत्ति प्रमाणपत्र निर्धारित प्रारूप में उल्लिखित अधिकारियों को केवल उम्मीदवार के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा। ईडब्ल्यूएस से संबंधित होने का दावा उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं और जिनके परिवार की सकल वार्षिक आय 8.00 लाख रुपये (आठ लाख रुपये मात्र) से कम हो ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षण के लाभ के लिए ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचान की गई। आय में आय भी शामिल होगी से पहले के वित्तीय वर्ष के लिए सभी स्रोतों अर्थात वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशा आदि से आवेदन का वर्ष साथ ही ऐसे उम्मीदवार जिनके परिवार के पास निम्नलिखित में से कोई भी है या उनके पास है। पारिवारिक आय पर ध्यान दिए बिना, संपत्ति को ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचाने जाने से बाहर रखा जाएगा। 

आयु में छूट


आयु, योग्यता और अनुभव आदि के निर्धारण के लिए पात्रता मानदंड होंगे। आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि के अनुसार गणना की गई। न्यूनतम आयु - सभी पदों के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि के अनुसार 18 वर्ष होगा।

आवेदन शुल्क


दोस्तो इस नौकरी को आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 600 रुपए का शुल्क देना होगा।

अवेदन कैसे करें


उम्मीदवार बीएनपी की वेबसाइट https://bnpdewas.spmcil.com पर जाएं विकल्प पर क्लिक करें "ऑनलाइन आवेदन करें" जो एक नई स्क्रीन खोलेगा। द्वितीय आवेदन पंजीकृत करने के लिए, "नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें।" टैब चुनें और दर्ज करें नाम, संपर्क विवरण और ईमेल-आईडी। एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सिस्टम द्वारा उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार को अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। एक ईमेल और एसएमएस जो दर्शाता है कि अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड भी भेजा जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ