एनसीआरटीसी विभिन्न पोस्ट भर्ती || NCRTC Various Post Recruitment

एनसीआरटीसी विभिन्न पोस्ट भर्ती || NCRTC Various Post Recruitment

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRT) - 

सरकार की एक संयुक्त उद्यम कंपनी भारत की और आवास मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्य और शहरी मामलों, राष्ट्रीय में क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) को लागू करने के लिए अनिवार्य है। राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), बेहतर कनेक्टिविटी के माध्यम से संतुलित और सतत शहरी विकास सुनिश्चित करना और पहुंच। आरआरटीएस एक नई, समर्पित, उच्च गति, उच्च क्षमता, आरामदायक कम्यूटर सेवा होगी। एनसीआर में क्षेत्रीय नोड्स को जोड़ना यह विश्वसनीय, उच्च आवृत्ति, पॉइंट टू पॉइंट सुरक्षित क्षेत्रीय यात्रा प्रदान करेगा कम स्टॉप के साथ अपेक्षाकृत लंबी दूरी के लिए उच्च गति पर रोकना होगा।

चुनी गई तकनीक 100 किमी की दूरी को कवर करने की अनुमति देगी। निर्धारित समय के साथ एक घंटे में ठहराव यह प्रणाली गुणवत्तापूर्ण अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी की सुविधा भी सुनिश्चित करेगी। जिससे नेटवर्क पर यात्रियों की सभी श्रेणियों की जरूरतें आरआरटीएस फेज-1 के तहत विकसित किए जा रहे कॉरिडोर हैं। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत एक बार परिचालन, आरआरटीएस एनसीआर में यात्रा का सबसे तेज, सबसे आरामदायक और सबसे सुरक्षित तरीका होगा।

चयन प्रक्रिया

एस.एन.1 से 10 पदों के लिए, चयन पद्धति में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) शामिल होगा। जिसके बाद भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल के अनुसार निर्धारित चिकित्सा मानकों में मेडिकल फिटनेस टेस्ट द्वारा। -एस.एन.11 पदों के लिए, चयन पद्धति में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), साइकोमेट्रिक शामिल होगा भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल के अनुसार निर्धारित चिकित्सा मानकों में टेस्ट और मेडिकल फिटनेस टेस्ट कराना होगा।

चिकित्सा परीक्षण

लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा और उन्हें पूरा करना होगा विभिन्न पदों के लिए एनसीआरटीसी द्वारा निर्धारित चिकित्सा मानक पहली बार मेडिकल जांच का होगा। खर्च एनसीआरटीसी द्वारा वहन किया जाएगा। हालाँकि, यदि कोई उम्मीदवार समय पर शामिल नहीं होता है, तो वह शामिल होने या फिर से जुड़ने के लिए विस्तार चाहता है। परीक्षा, सीमा नियमों के अधीन, तो दूसरी बार चिकित्सा परीक्षा/पुन: परीक्षा के लिए, यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा परीक्षण का व्यय स्वयं उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा। लेसिक सर्जरी कराने वाले उम्मीदवार प्रोग्रामिंग एसोसिएट को छोड़कर किसी भी पद के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

चरित्र और पूर्ववृत्त 

जब तक निगम संतुष्ट न हो, परीक्षा में सफलता नियुक्ति का कोई अधिकार प्रदान नहीं करती है इस तरह की जांच के बाद, जैसा कि आवश्यक समझा जा सकता है, कि उम्मीदवार अपने चरित्र के संबंध में और पूर्ववृत्त सेवा में नियुक्ति के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त है।

प्रशिक्षण

चयनित उम्मीदवारों को पोस्टिंग से पहले निर्धारित अवधि के लिए गहन ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण से गुजरना होगा। काम पर निगम को अपने विवेक से किसी भी प्रशिक्षण अवधि को बढ़ाने या घटाने का अधिकार है या सभी प्रशिक्षु रूप धारण करना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान

यूआर, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को एक गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। रु.500/- (पांच सौ रुपये मात्र) लेन-देन प्रसंस्करण शुल्क + जीएसटी को छोड़कर, as लागू। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। एक बार भुगतान किए गए लेनदेन प्रसंस्करण शुल्क और जीएसटी सहित भर्ती शुल्क किन्हीं भी परिस्थितियों में वापस नहीं किया जाएगा। l इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पात्रता की पुष्टि करें, समापन आवेदन शुल्क का भुगतान करने से पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि से पहले ध्यान पूर्वक देखें।

आवेदन कैसे करें

उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट www.ncrtc.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। कोई अन्य साधन/मोड नहीं आवेदन स्वीकार किया जाएगा और अपलोड की गई कोई भी हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और वैध मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इस भर्ती प्रक्रिया की मुद्रा के दौरान सक्रिय रखा गया। मामले में एक उम्मीदवार के पास नहीं है वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी, उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी नई ई-मेल आईडी बनानी चाहिए। अंतर्गत किसी भी परिस्थिति में, उसे किसी आदमी को ई-मेल आईडी शेयर/उल्लेख नहीं करना चाहिए।

महत्वपूर्ण निर्देश

पदों के लिए आवेदन करते समय, आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह पात्रता को पूरा करता है। और निर्दिष्ट तिथियों पर ऊपर उल्लिखित अन्य मानदंड और द्वारा प्रस्तुत विवरण वह सभी प्रकार से सही हैं। मामले में, भर्ती के किसी भी चरण में यह पाया जाता है कि उम्मीदवार पात्रता मानदंडों/मानदंडों को पूरा नहीं करता है और/या उसने कोई भी प्रस्तुत किया है। गलत/झूठी जानकारी या किसी महत्वपूर्ण तथ्य (तथ्यों) को छुपाया है। उसकी उम्मीदवारी मान्य होगी। यदि इनमें से कोई भी कमी नियुक्ति के बाद भी पाई जाती है/होती है, तो उसकी सेवाएं समाप्त किए जाने योग्य हैं।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. करियर से जुडी हुई जानकारी आप इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिये
    https://onlinejobspatiala. com

    जवाब देंहटाएं